Site icon Hindi &English Breaking News

किन्नौर में भवनों के पुनःसंयोजन पर दो दिवसीय कार्यशाला

रिकांग पीओ। न्यूज व्यूज पोस्ट।

जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित आईटीडीपी भवन में आज जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सीएसआईआर-सीबीआरआई रुड़की के सहयोग से जिला के भवनों के पुनःसंयोजन के लिए दो दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आंरभ किया गया जिसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त विजय कुमार ने की।
उन्होंने बताया कि किन्नौर जिला के भवनों के पुनःसंयोजन बारे संबंधित विभागों को विस्तृत जानकारी प्रदान करने के दृष्टिगत इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सीबीआरआई रुड़की से ए.एस.के. नेगी और इंजीनियर आशीष कपूर को पुनःसंयोजन की तकनीकों की जानकारी देने और अभ्यास करवाने के लिए संसाधन व्यक्ति के रूप में आमंत्रित किया गया है।
कार्यशाला के पहले दिन संसाधन व्यक्ति ए.एस.के. नेगी और इंजीनियर आशीष कपूर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि पुनःसंयोजन के उपकरणों एवं मशीनों के माध्यम से पुरानी संरचनाओं एवं इमारतों को पुनर्जीवित किया जाता है तथा भवनों के जीवनकाल की अवधि को लंबे समय तक बढ़ाया जाता है ताकि संरचना के निवास को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने बताया कि पुनःसंयोजन में कंक्रीट संरचना का पुनःसंयोजन, चिनाई संरचना में पुनःसंयोजन, फर्श, छत, टैंक एवं पाईप इत्यादि संरचनाओं में पुनःसंयोजन के प्रकार शामिल हैं।
र्काशाला में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति, चिकित्सा, विद्युत, पुलिस, जिला विकास कार्यालय के अधिकारियों सहित तीनों विकास खण्डों के अधिकारी, राजस्व अधिकारी, नायब तहसीलदार सांगला उपस्थित थे।
.0.

Exit mobile version